10 Best Anjeer Khane Ke Phayde In Hindi

अंजीर एक मीठा और स्वादिष्ट फल है, जिसे वनस्पति जगत में “Ficus carica” कहा जाता है। सामान्यत: यह हरा रंग का होता है और इसका आकार आमतौर पर एक छोटे गोल फल की तरह होता है। आइये, जानते है 10 Best Anjeer Khane Ke Phayde In Hindi में।

अंजीर का फल मीठा होता है और इसमें बीज होते हैं, जिन्हें खाया जा सकता है। यह फल स्वास्थ्य के लाभ के लिए जाना जाता है और इसमें विभिन्न पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। स्वास्थ की द्रष्टि से नियमित रूप से अंजीर का सेवन किया जाये, तो हमेशा फिट और हेल्दी बने रह सकते हैं। अंजीर को रात भर भिगोकर रखा जाये और सुबह भीगे अंजीर का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। अंजीर को भिगोकर खाने से शरीर इसके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है।

10 Best Anjeer Khane Ke Phayde In Hindi:

सर्दियों में अंजीर खाने के फायदे:

अंजीर एक स्वादिस्ट ड्राई फ्रूट है, सर्दियों में स्वास्थ की द्रष्टि से विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है, ड्राई फ्रूट या कहें सुपर फ्रूट जिनमें अंजीर बहुत ही पौष्टिक सुपर फ्रूट है।

इसका नियमित सेवन स्वास्थ के लिये बहुत लाभदायक है।

क्यों खाने चाहिए भीगे अंजीर ?

जानकर आप भी रह जायेगे हैरान | 10 Best Anjeer Khane Ke Phayde In Hindi

अंजीर एकमात्र ऐसा फल है, जो पहले फल के रूप में खाया जाता है, और सूखा कर ड्राई फ्रूट के रूप में इस्तमाल किया जाता है। सर्दियों में इसका नियमित सेवन बहुत लाभप्रद होता है, 2-3 अंजीर रात में पानी में भिगा दें, और सुबह इनको पानी से निकाल कर नाश्ते से पहले खाये।

अंजीर के नियमित सेवन से होने वाले लाभ।

​अंजीर — कब्ज दूर करता है।

अंजीर का नियमित सेवन करने से पेट से जुड़ी कब्ज की समस्या दूर होती है, और पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करने लगता है। अंजीर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद डाइट्री फाइबर खाने से पेट साफ करने में मदद मिलती है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए 2-3 अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें, और अगली सुबह अंजीर का सेवन करें।

अंजीर — मोटापा घटाने में असरदार।

अंजीर शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में बहुत लाभदायक है, वजन कम करने के लिए शरीर को बहुत ज्यादा फाइबर वाले फूड्स की जरूरत होती है, जोकि अंजीर से मिलता है, अंजीर से नेचुरल मीठा भी मिलता है, जो मीठा खाने की इच्छा को तृप्त करता है।

अंजीर  — स्किन को रखे हेल्दी।

अंजीर का नियमित सेवन हमारे शरीर को पोषक तत्वों से भर देता है, अंजीर का सेवन स्किन से जुड़ी बहुत सारी  समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

अंजीर — अनीमिया दूर करता है।

शरीर में जब आयरन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति अनीमिया का शिकार हो जाता है। सूखे अंजीर को आयरन का मेन सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। अंजीर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है, और शरीर किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है।

अंजीर — ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है।

अगर नियमित रूप से अंजीर खाएं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। अंजीर में पाए जाने वाले फाइबर और पोटैशियम दोनों मिलकर हाई ब्लड प्रेशर की आशंका को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है।

अंजीर — हड्डियों के लिए फायदेमंद है।

अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है और ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी मानी जाती हैं। कैल्शियम से भरपूर अंजीर, हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है जिससे हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है।

अंजीर — अस्थमा में भी फायदेमंद।

अंजीर अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करता है। अंजीर के सेवन से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है। अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। अगर फ्री रेडिकल्स शरीर में बने रहें, तो अस्थमा को और गंभीर बना सकते हैं।

​अंजीर — हार्ट के लिए फायदेमंद है।

शरीर में फ्री रैडिकल्स बनने पर हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में अंजीर में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट गुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड गुण भी होते हैं, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

अंजीर — प्रजनन क्षमता सुधारे

 शरीर को हेल्दी रखने के लिए अंजीर का सेवन अधिक फायदेमंद रहता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर को कई जरूरी मिनरल्स मिल जाते हैं. दरअसल, अंजीर में जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन अच्छी मात्रा में होता है, जो रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बढ़ावा देते हैं।  इसके अलावा, इनमें हाई एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सामग्री होने के कारण, ये ड्राई फ्रूट मेनोपॉज के बाद होने वाली समस्याओं से भी बचाता है।

Weight Loss Tricks: Achieve Your Goals Faster and Healthier

Benefits Of Pineapple:

Face Pack For Glowing Skin:

 

Leave a Comment